Soyabin me afalan ki samsya aur upay || सोयाबीन मे अफलन की समस्या एवं उपाय

सोयाबीन में अफलन की समस्या एवं उपाय

 नमस्कार किसान भाइयों मेरे ब्लाँँग मालवा की खेती पर आपका स्वागत है ।आज हम इस पोस्ट में सोयाबीन में होने वाली और फलन की समस्या के बारे में जानेंगे और इस समस्या से बचने के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में भी जानेंगे, ताकि हमें कोई नुकसान ना हो हमें हमारी सोयाबीन से भरपूर पैदावार मिले और हम और हम किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो ताकि हम अपने परिवार के साथ खुश रह सकें।

सोयाबीन मेअफलन की समस्या एवं उपाय


सोयाबीन में अफलन की समस्या का कारण


 किसान भाइयों सोयाबीन की फसल में आप फलन का मुख्य कारण कीट प्रकोप है। विभिन्न प्रकार की लिया सोयाबीन के फूल को कलियों को खा जाती हैं। करण हमारी सोयाबीन की फसल बाज रह जाती है दूसरा कारण है लगाता बारिश का होते रहना है  जिस कारण कारण फूलों की कलियां सोयाबीन के पौधों पर ही सड़ जाती हैं तीसरा कारण है पौधों में हारमोंस पोषक तत्व के की कमी का होना है  जिस कारण सोयाबीन के पौधों में पर्याप्त मात्रा मैं फूल नहीं आ पाते हैं और जो आते हैं वह जल जाते हैं ।


 सोयाबीन की फसल को अफलन से बचाने के उपाय


किसान भाइयों जैसा कि हमें सोयाबीन के बाद रहने के कारणों का पता चलता है तो हमें उन्हें तुरतं दूर करना चाहीये ।

सोयाबीन की बाँझ रहने का पहला कारण है कीट प्रकोप, तो हमें सबसे पहले अपनी सोयाबीन में किस प्रकार की कीट है यह परीक्षण करना होगा और फिर उसके लिए कृषि वैज्ञानिकों ने कौन सी दवाई या कीटनाशक की अनुसंसा कि है या उसके अनुशंसा की है। यह हमें कृषि वैज्ञानिकों से या कृषि विस्तार अधिकारी से या कृषि कीटनाशक विक्रेता से पूछना होगा। और उसके बाद हमें उनके कहे अनुसार उचित मात्रा में उचित समय पर छिड़काव करना होगा । जिससे हम कीट प्रकोंप को रोक सके ताकि कीट प्रकोप हमारी फसल को चट नहीं करें दूसरा कारण है लगातार बारिश होने के कारण हमारे खेतों में पानी जमा हो जाता है। तो जैसे ही बरसात रुके हमें सबसे पहले हमारे खेतों से पानी को बाहर निकालना होगा ताकि हमारे पौधे अधिक जल के कारण कमजोर ना हो और यदि पौधे मजबूत रहेंगे तो उनके फूल और फल नहीं झड़ेंगे तीसरा कारण है सूक्ष्म पोषक तत्व की और हारमोंस की कमी के कारण तो उपयुक्त यदि दोनों कारण का निदान हो चुका है और उसके बाद भी फूल नहीं आते हैं। या आकर झड़ जाते हैं तो हमें अपनी फसल को कृषि विस्तार अधिकारी से दिखाना होगा हो सकता है हमारी फसल में किसी हारमोंस की या किसी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी हो तो हम उन्हें दूर कर सकें आप इस वीडियो में मैं भी सोयाबीन की अफलन की समस्या को कैसे दूर करें देख सकते हैं। और क्या कारण है उनकी समस्या का जान सकते हैं?


 निष्कर्ष

 किसान भाइयों सोयाबीन का बाँझ रहने का कारण का पता चल गया ,आपको और उसका उपाय भी आपने जान लिया है कि कृषि वैज्ञानिकों का भी कहना है कि अभी तक  बाँझ सोयाबीन में फूल आने के लिए कोई भी दवाई नहीं बनी है टानिक नहीं बना है तो सबसे पहले आपको मौसम खुलने का इंतजार करना होगा फिर आपको अनुशंसित कीटनाशक का स्प्रे करना होगा और हो सके तो आप इस अवस्था में पानी में घुलनशील उर्वरक जैसे 18 अट्ठारह अट्ठारह' 19 19 19 या 0 52 34 का स्प्रे कर सकते हैं । तो निश्चित रूप से आपकी सोयाबीन में जो बांझपन का रोग है उसे दूर कर सकते हैं लेकिन इसकी भी कुछ शर्ते हैं की आपकी सोयाबीन की वैरायटी कौनसी है आप की फसल कितने दिन की हुई हैं यह सभी बातें महत्वपूर्ण है किसी भी प्रकार की जानकारी आपको चाहिए तो आप इस ब्लॉग के एडमिन को ईमेल कर सकते हैं ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसलिए सोशल मीडिया पेपर शेयर कीजिएगा अपने किसान भाइयों को शेयर कीजिएगा ताकि वह भी इसका लाभ उठा सकें धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment