mp kisan anudan yojna | कृषि उपकरण सब्सिडी एप्लीकेशन फॉर्म

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना, ऑनलाइन आवेदन | कृषि उपकरण सब्सिडी एप्लीकेशन फॉर्म


मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना (एमपी किसान अनुदान योजना) मुख्यमंत्री द्वारा किसानो को कृषि यंत्रो पर अनुदान (सब्सिडी) प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। इस योजना में मध्य प्रदेश के किसानो को कृषि में नए व आधुनिक यंत्रो के प्रयोग से फसलों के उत्पादन में वृद्धि के लिए अनुदान पर सब्सिडी आधारित कृषि उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे।
दोस्तों भारत एक कृषि प्रधान देश है यहाँ की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है। इसी को ध्यान में रखते हुए किसानो की आय को बढ़ाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री किसान अनुदान योजना की शुरुआत की गयी है। आप ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर इस योजना के लिए ऑनलाइन अवेदन कर सकेंगे।
इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड एवं अन्य विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही हम आपको इस योजना से जुड़े सब्सिडी आधारित तथ्यों के बारे में भी ताज़ा अपडेट उपलब्ध कराएंगे अतः आप इस लेख को पूरा पढ़े।
मध्य प्रदेश किसान कृषि उपकरण अनुदान योजना 2020
म.प्र सरकार द्वारा शुरू की गयी मध्य प्रदेश किसान अनुदान कृषि उपकरण सब्सिडी योजना में प्रदेश सरकार द्वारा सभी पात्र किसानो को कृषि उपकरणों की खरीद पर 30 % से लेकर 50 % तक की अनुदान धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना में किसानो को 40,000 से 60000 रूपए तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
यह योजना राज्य के उन सभी किसानों के लिए वरदान साबित होगी जो अभी तक परंपरागत कृषि करते आ रहे हैं। मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना से किसानो को नवीनीकरण यंत्रो के प्रयोग से कृषि आय को बढ़ाने में काफी मदद प्राप्त होगी। इस योजना में महिला कृषको को अतिरिक्त लाभ का प्रावधान किया गया है।

mp kisan anudan yojna


आप ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के आवेदन के सम्बन्ध में सभी चरणों की जानकारी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही पात्रता व आवश्यक दस्तवेजो का विवरण भी उपलब्ध कराया जायेगा।

किसान कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत कृषि यंत्रों की जानकारी

किसान कृषि उपकरण अनुदान योजना के तहत सभी अनुदानित यंत्रो को दो श्रेणियों में बाटा गया है।

कृषि सहायता यंत्र


सिंचाई यंत्र


यहाँ हम आपको दोनों प्रकार के यंत्रों के अंतर्गत सभी उपकरणों की जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

कृषि सहायता यंत्र


मल्चर  

श्रेडर

सीड ड्रिल

हैप्पी सीडर

स्वचालित रीपर

पैड़ी ट्रांसप्लांटर

रीपर कम बाइंडर

मल्टीक्रॉप प्लांट्स

रेजड बेड प्लांटर

लेजर लैंड लेवलर

रोटावेटर, पावर टिलर      

सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल       

ट्रैक्टर (20 हॉर्सपावर से अधिक)    

ट्रैक्टर चलित रीपर कम बाइंडर     

ट्रैक्टर माउंटेड/ऑपरेटेड सप्रेयर  

जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल

रेस्ट बेड प्लांटर विद इंक्लाइंड प्लेट प्लांट एंड शेपर            

पावर वीडर(इंज चलित 2 बीएचपी से अधिक)

ट्रैक्टर (20 हॉर्स पावर तक) छोटे

मल्टी क्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर 

सिंचाई यंत्र


पाइपलाइन सेट

विद्युत पंप सेट 

डीजल पंप सेट  

स्प्रिंकलर सेट     

रेन गन सिस्टम

ड्रिप सिस्टम       

पात्रता मानदंड


यहाँ हम आपको विभिन्न कृषि उपकरणों के अंतर्गत किसानो के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों की जानकारी प्रदान करेंगे।
स्वचालित कृषि उपकरणों के लिए – वह सभी कृषक आवेदन के लिए पात्र हैं जिन्होंने पिछले पांच वर्षो में किसी भी प्रकार के कृषि यंत्र की खरीद पर विभाग द्वारा अनुदान प्राप्त नहीं किया है। इसके अंतर्गत सभी श्रेणी के कृषक उपकरणों की खरीद के लिए पात्र हैं।

टेक्टर खरीद के लिए – वह सभी श्रेणी के कृषक ट्रेक्टर खरीद पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने ट्रेक्टर या पावरटिलर की खरीद पर पिछले 7 वर्षो में यत्र अनुदान का लाभ प्राप्त नहीं किया है। आवेदक किसान ट्रेक्टर या पावरटिलर में से किसी एक उपकरण पर ही अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकेगा।

ट्रैक्टर से चलने वाले कृषि यंत्रों की खरीद के लिए – वह सभी कृषक जिनका स्वयं के नाम से पूर्व में ट्रैक्टर है वह मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत कृषि उपकरण सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत भी वही किसान पात्र होंगे जिन्होंने पिछले पांच वर्षो में विभाग द्वारा किसी प्रकार की सब्सिडी प्राप्त नहीं की होगी।

इसके साथ ही वह सभी कृषक जिनके पास अपनी स्वयं की कृषि भूमि है वह आवेदन के लिए पात्र हैं। पिछले 7 वर्षो में सिंचाई उपकरण पर सब्सिडी का लाभ ले चूका किसान आवेदन के लिए पात्र नहीं है।

आवश्यक दस्तावेज

आपको योजना में आवेदन हेतु कुछ आवश्यक दस्तवेजो की भी आवश्यकता होगी जिनका विवरण इस प्रकार है।
आधार कार्ड

बैंक खाते की जानकारी

जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषक हेतु)

बिजली कनेक्शन का प्रमाण

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना, ऑनलाइन आवेदन
यदि आप उपरोक्त सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तब आप दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
पहला चरण: – सबसे पहले आवेदक को कृषि विकास एवं उद्यानिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे
दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको “कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय” सेक्शन में नीचे “आवेदन करे” लिंक पर क्लिक करना है।
तीसरा चरण: – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन आवेदन में (Through Bio-Metric) अथवा (Withought Bio-Metric) विकल्प का चयन करना होगा।
चौथा चरण: – अब आपको नीचे फॉर्म में जिला ,ब्लॉक , ग्राम , कृषक वर्ग , कृषि यंत्र , योजना से सम्बंधित जानकारी साझा करनी होगी।
पांचवा चरण: – आगे आपको फॉर्म में अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको “Capture Finger” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सभी जानकारी के सही पाए जाने पर आपको सिस्टम द्वारा एप्लिकेशन नंबर दिया जायेगा। आपको इस नंबर को अपने पास सुरक्षित रखना है जिसके सहायता से आप अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं।
किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना, ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जाने
आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म नंबर की सहायता से अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। इसके लिए आवश्यक चरणों का विवरण इस प्रकार है
पहला चरण: – सबसे पहले आवेदक को कृषि विकास एवं उद्यानिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके लिए यहाँ क्लिक करे
दूसरा चरण: – – वेबसाइट के होमपेज पर आपको “कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय” सेक्शन में नीचे “आवेदन करे” लिंक पर क्लिक करना है।
तीसरा चरण: – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको “आवेदन की वर्तमान स्थिति” लिंक पर क्लिक करना होगा।
चौथा चरण: – अब आपके सामने एक नया पेज  खुल जायेगा। यहाँ आपको आधार नंबर और आवेदन क्रमांक दर्ज करके “खोजे” विकल्प पर क्लिक करना है।
इस प्रकार एक नए पेज पर आपको मध्य प्रदेश कृषि यंत्र अनुदान आवेदन की स्थिति दिखाई देगी
हम उम्मीद करते हैं की आपको मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।
यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।
पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना क्या है?

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कृषि विकास एवं उद्यानिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के सहयोग से शुरू की है जिसके द्वारा किसानो को कृषि यंत्रो की खरीद पर सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है।

किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

इस योजना में आवेदन के लिए सभी पात्रता मनदण्डों की जानकारी उपरोक्त लेख में विस्तार से दी गयी है। आपसे अनुरोध है की आप इस लेख को पूरा पढ़े।


मप्र किसान अनुदान योजना में आवेदन की स्थिति कैसे जाने?

कृषि विकास एवं उद्यानिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की वेबसाइट के द्वारा अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। इसके लिए सम्बंधित चरणों का विवरण उपरोक्त लेख में दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment